आखिर क्यों शासन की अनदेखी पर 115 अधिकारियों पर लगा जुर्माना आगे भी खैर नहीं ?

           दमोह / सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर माह अक्टूबर 2021 में अनिराकृत पाई गई शिकायतें जिनके निराकरण एल-1 एवं एल-2 अधिकारियों द्वारा समय-सीमा में नहीं किये जाने एवं वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा जारी निर्देशों की अवहेलना किये जाने के फलस्वरूप कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य ने प्रति शिकायत 100 रूपये के मान से विभिन्न विभागों के 115 अधिकारियों पर 11 हजार 500 रूपये का जुर्माना अधिरोपित किया है।

                उन्होंने निर्देशित किया है कि अर्थदण्ड की राशि 7 दिवस में लोक सेवा प्रबंधन दमोह के कार्यालय कक्ष क्रमांक 72 कलेकट्रेट में जमा करते हुये रेडक्रास सोसाइटी की रसीद प्राप्त करें, साथ ही आदेशित किया है कि शिकायतों के अनिराकृत होने की पुर्नावृत्ति न हो।

                ज्ञातव्य है कि नागरिकों की शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने हेतु प्रदेश शासन द्वारा सीएम हेल्पलाईन 181 को संचालित किया जा रहा है। सीएम हेल्पलाईन 181 पोर्टल पर नागरिकों से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में एल-1 एवं एल-2 अधिकारियों का मुख्य उत्तरदायित्व रहता है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण के संबंध में लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया गया है, साथ ही समय-समय पर निर्देश भी जारी किये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.