राज्य सायबर सेल भोपाल द्वारा प्रशिक्षण

राज्य सायबर सेल भोपाल द्वारा किसान कनेक्ट कार्यक्रम के तहत कृषि उपज मंडी पथरिया में किसान भाईयो को मंडी अध्यक्ष खरगराम पटैल , जनपद अध्यक्ष गौरव, सायबर सेल दमोह सौरभ टंडन, राकेश अठया, मंडी सचिव सहित किसान जन मौजूद, जिस में साइबर संबंधी प्रशिक्षण दिया

 साइबर सेल दमोह सौरव टंडन एवं राकेश अठया द्वारा किसान भाईयों विशेष जानकारी  दी गई जिसमें कि एटीएम कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक खाता, पासबुक, की जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना दें। किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा करने पर सूचना पुलिस को दें,अपने मोबाइल पर बैंक को हिंदी में अलर्ट मैसेज भेजने हेतु लिखें ताकि जमा और निकासी का पता चल सकें। आपके मोबाइल में बिना आपकी जानकारी के निकासी या जमा का मैसेज आने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें। बैंक/ रिजर्व बैंक/ एटीएम कंपनी, पुलिस बनकर  फोन के माध्यम से आप के एटीएम कार्ड का नंबर एवं पिन नंबर पूछते हैं तो किसी भी हालत में मोबाइल नंबर पर ओटीपी की जानकारी किसी को ना दें।
एटीएम कार्ड का नंबर किसी को न दे किसान भाई जब एटीएम मशीन में कैश निकालें तब अन्य किसी व्यक्ति को अंदर ना  आने दें यह आपकी बडी सुरक्षा है। यदि आपके साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी होती है तो तत्काल बैंक से संपर्क कर खाता और एटीएम कार्ड बंद करवाएं और पुलिस को तुरंत सूचित करें। साथ ही साइबर सेल सौरभ टंडन,राकेश अठया ने सभी को एक विशेष जानकारी देते हुए बताया है ATM पिन डालने समय एक हाथ से कीबोर्ड छुपा कर रखेंं।
[16:46, 4/15/2017] Shrikant Prrss: एवं समय समय पर अपना ATM पिन बदलते रहें