किसान की मौत को लेकर हंगामा हाईवे जाम, मृतक ने कर्ज नही लिया था ?

मृतक किसान  ने कर्ज की सूची में अपना नाम देखा,तो। घबरा गया,दिल का दौरा पड़ने से मौत

कई किसानों के नाम जिन्होंने कर्ज नही लिया फिर भी लाखों बकाया

सागर/ एमपी में कमलनाथ सरकार के किसानों की  कर्जमाफी की घोषणा मोत का कारण भी बनने लगी है ।कर्ज माफी की सूची सहकारी समितियों में चस्पा होने लगी है । ईंन सूचियों में ऐसे किसानों के भी नाम है जिन्होंने कर्ज नही लिया है और उनके नाम पर लाखों रुपये बकाया दिखाया गया । ऐसी ही एक सूची में अपने ऊपर लाखो की बकाया राशि देखकर किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई ।

सागर जिले के गौरझामर थाना क्षेत्र में एक  किसान की मौत को लेकर करीब 500 से अधिक ग्रामीणों ने लाश रखकर नेशनल हाईवे 26 पर चक्का जाम कर दिया है और हंगामा शुरू कर दिया । यहां मुकंदी आदिवासी  नामक किसान की मौत हुई थी । उसके ऊपर कर्ज  की सूची में 5 लाख से अधिक का कर्ज था । उसके  परिजनों के मुताबिक कर्ज नही लिया था ।किसानों का कहना है कि कर्ज लिया ही नहीं था लेकिन सोसायटी द्वारा जारी सूची में लाखों का कर्ज बताया जा रहा है इसी वजह से एक किसान की मौत हो गई।

 सागर जिले के देवरी क्षेत्र में कर्ज की सूची में कई किसानो के नाम जुड़े है।जबकि वह कर्जा नही लिया गया है । जिससे किसान नाराज है । 

किसान राज कुमार बरकोटी कहते है कि उनके भाई की मौत हो चुकी है उनके नाम पर कर्जा बताया है ।

सूचना मिलने पर एसडीएम राकेश मोहन त्रिपाठी एवं एसडीओपी अजीत पटेल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

बढ़ते तनाव को देखते हुए सभी थानों तैनात किया गया ।प्रसासन की जांच के अशासन के बाद आंदोलन खत्म हुआ । 

  सहकारिता विभाग के डिप्टी कमिश्नर पी आर का्वाडकर डिप्टी कमिश्नर  के अनुसार सूची में गड़बड़ियों की जांच कराई जाएगी । पहले किसान इन सूचियों का अवलोकन करले ।और उसके बाद सूची सोसायटी जारी करे ।यदि ऐसी लापरवाही हुई तो दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी ।

टेकराम ठाकुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *