फर्जी रजिस्ट्री के मामले न्यायालय में निपटाये जाते हैं-कलेक्टर डॉ.शर्मा

janदमोह :
फर्जी रजिस्ट्री के मामले न्यायालय में निपटाये जाते हैं, जनसुनवाई में नहीं, इसके अधिकार न्यायालय को हैं। यह बात आज जिले के दूर दराज क्षेत्रों से आने वाले आम नागरिकों की व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं से संबंधित आवेदनों पर सुनवाई करते हुये कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने कही। इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर नंदा कुशरे ने भी अपनी सहभागिता निभाई। आज की जनसुनवाई में 102 आवेदनों पर कलेक्टर ने सुनवाई की, जनसुनवाई निर्धारित समय से करीब 1 घण्टा 45 मिनिट अधिक चली।

आज सुनवाई में एक आवेदिका ने कहा सर आगे से ध्यान रखेंगे, अपने बच्चों को समिति परिवार रखने की सलाह देंगे, हमने देख लिया हम कितने परेशान है। यह बात आवेदिका ने कलेक्टर डॉ.शर्मा द्वारा अधिक बच्चों पर दी गई सलाह उपरांत कही। आवेदिका अपने पति की मृत्यु एक्सीडेट से होने उपरांत शासन से प्रदाय की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि के लिये आवेदन करने आई थी। आवेदिका के चार बच्चे हैं। कलेक्टर ने प्रकरण को गंभीरता से लिया, मामले को टी.एल. के अलावा 15 दिवस में निराकरण करने की बात कही। उन्होंने उपसंचालक पंचायत एवं समाज सेवा को परिवार पेंशन का प्रकरण बनाने, सीईओ जिला पंचायत को परिवार सहायता तत्काल स्वीकृत करने तथा तहसीलदार दमोह को वाहन दुर्घटना के तहत प्रकरण बनाकर नियमानुसार राशि स्वीकृत कराने के निर्देश दिये।

तहसील बटियागढ़ साकिन मगरोन निवासी आवेदक ने ग्राम पंचायत सगरोन के सचिव एवं सरपंच द्वारा राशि का गबन करने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत करने पर कलेक्टर ने प्रकरण टी.एल.मीटिंग के साथ एसडीओ, एसडीएम पथरिया से 15 दिवस में जाँच कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने निर्देश दिये।

जनसुनवाई में एक आवेदक ने कहा वह फल-फूल की दुकान चलाता था कई दिनों से साहूकार परेशान कर रहे हैं, दुकान अतिक्रमण में टूट गई है, मैं बहुत परेशान हूं, आवेदक की परेशानी सुनकर कलेक्टर ने बिना लायसेंस बाले साहूकारों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिये पुलिस अधीक्षक को अर्धशासकीय पत्र लिखने के निर्देश दिये।

ग्राम केवलारी से सतपारा सैर डेढ कि.मी. का मार्ग एवं वार्ड क्रमांक 9 एवं 10 में 200 मीटर का रास्ता सी.सी. मय पुलिया के स्वीकृत कर प्रारंभ कराने जाये के लिये ग्राम के करीब 20 व्यक्तियों ने हस्ताक्षरयुक्त आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया।

नगर पालिका दमोह के टाऊन हाल में गुमटी रखकर दुकान लगा रहे दुकानदारों ने मालियों के साथ व्यवस्थित शेड बनवाकर जगह देने के लिये आवेदन प्रस्तुत किया। तहसील दमोह साकिन करैया भदौली निवासी एक आवेदक ने शिकायत दर्ज कराई कि हल्का में पदस्थ पटवारी द्वारा पैसे की मांग की जा रही है, पटवारी एवं बाबू के विरूद्ध कार्यवाही करने एवं बही बनवाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। तहसील जबेरा साकिन मुवार निवासी आवेदक ने कृषक को अनुदान दिलाने, जबेरा निवासी एक आवेदक द्वारा पिता की मृत्यु उपरांत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, साकिन ग्राम गाड़ाघाट निवासी दो आवेदिका ने बड़े घास की पट्टे वाली भूमि पर सीमांकन उपरांत कब्जा दिलाने, तहसील पथरिया साकिन सदगुवां निवासी आवेदक ने सूखा के कारण फसल नष्ट होने पर मुआवजा दिलाने, तहसील दमोह साकिन अमखिरिया निवासी दो आवेदिकाओं ने मुआवजा राशि की सूची में नाम दर्ज कराने, तहसील दमोह थाना तेजगढ़ साकिन मुड़ेरी हिनौती निवासी आवेदक ने गिरवी रखी विद्युत मोटर दिलाने तथा साकिन तेजगढ़ निवासी एक आवेदक ने प.ह.नं. 4 मौजा तेजगढ़ खसरा नम्बर 107 का सुधार पटवारी द्वारा कराने आवेदन प्रस्तुत किये गये।

कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने आवेदनों पर कार्यवाही करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे स्वयं मामलों को देखें और समय पर निराकरण कराना सुनिश्चित करें।

आज की जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने फसल खराब होने पर मुआवजा दिलाने, नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, आवास कुटीर, राशन कार्ड, स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली आदि से संबंधित अनेक आवेदनों पर सुनवाई कर अधिकारियों को तय समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *